Loading

परिष्कार के शिक्षक

 

PCGE के शिक्षक कॉलेज के आधार स्तम्भ हैं। वे छात्रों को सक्रिय, विचारक, संवेदनशील और प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाते हैं।

PCGE के शिक्षक न केवल अपने विषयों में कुशल हैं, बल्कि बहुत विनम्र और सहयोगी भी हैं।

PCGE के शिक्षक अंतरराष्ट्रीय स्तर की पद्धति के अनुसार पढ़ाते हैं और छात्र-केंद्रित-शिक्षण विधियों को अपनाते हैं।

कक्षाओं में व्याख्यान देने के बजाय वे उनके लिए एक सहायक सुविधा के रूप में काम करते हैं जो छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करते हैं और मेहनत करने में उनकी मदद करते हैं।

PCGE के शिक्षक छात्रों के सवालों का स्वागत करते हैं और उन्हें अपनी हिचकिचाहट और डर को दूर करने और आत्म-छवि विकसित करने के लिए प्रेरित करते हैं।

PCGE के शिक्षकों का छात्रों की समस्याओं को सुनने और उचित समाधन प्रदान करने के लिए अपने छात्रों के साथ विशेष संबंध है। परिष्कार के शिक्षक पूर्ण रूप से अच्छी तरह से योग्य हैं और लगातार अनुसंधान गतिविधियों और सेमिनारों में भाग लेते हैं।

PCGE शिक्षकों ने छात्रों की विचार-प्रक्रिया और संचार-कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए स्टडी शीट पर चर्चा, क्विज, खुली चर्चा, बहस, रोल प्ले, ड्रामा, पीपीटी प्रेजेंटेशन, डांस, म्यूजिक, क्लब, विजिट्स आदि का आयोजन करते रहते हैं।

PCGE के शिक्षक मेहनती, रचनात्मक और मूल्य-उन्मुख हैं जो छात्रों के लिए खुद को एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

PCGE के सभी शिक्षक अपनी कक्षा की अच्छी तरह से पाठ-योजना बनाते हैं और उसे क्रियान्वित करते हैं। आगे और सुधारने हेतु उसका विश्लेषण करते हैं। यहां शिक्षक अन्य शिक्षकों की कक्षाओं का भी अवलोकन करते हैं और उन्हें उपयोगी प्रतिक्रिया (फीडबैक) प्रदान करते हैं।

PCGE के प्रत्येक शिक्षक को 40 छात्रों के साथ अभिभावक-शिक्षक (Parent-Teacher) आवंटित किया जाता है। वह उनसे परिचित हो जाता है, उनकी समस्याओं को सुनता है और उनके शिक्षण-कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

PCGE के शिक्षक एक अभिभावक, भाई/बहन, मशाल के समान उनके पथ को प्रशस्त करनेवाले और इस तरह सच्चे अर्थों में एक शिक्षक के रूप में कार्य करते हैं।