Loading

काउंसलिंग

कॉलेज में काउंसलिंग और कॅरिअर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट यूनिट (प्रतिष्ठान) है। प्रवेश के समय कॉलेज  कैम्पस में जब विद्यार्थी प्रथम बार अपने अभिभावकों के साथ आता है तभी सलाहकार-विशेषज्ञों द्वारा उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास किया जाता है। इस काउंसलिंग के द्वारा विद्यार्थी को अपने उचित विषय चयन में मदद मिलती है। ये विषय भविष्य में कॅरिअर बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विद्यार्थी कई प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे होते हैं इसलिए एक विद्यार्थी को अच्छी शिक्षा के लिए सभी प्रकार का शैक्षणिक परामर्श देना इस महाविद्यालय की काउंस्लिंग की मुख्य विशेषता है। यहाँ काउंसलिंग सामूहिक रूप से कक्षा में और व्यक्तिगत रूप में कक्षा से बाहर भी दी जाती है। विद्यार्थी की व्यक्तिगत काउंसलिंग भी आवश्यक है जो उसके शिक्षक-अभिभावक द्वारा व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से दी जाती है। विछ्यार्थियों की जटिल समस्याओं को महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा सुलझाया जाता है।

कॅरिअर के लिए दी जानेवाली काउंसलिंग PCGE के ‘कांपीटीशन सेल‘ का प्रमुख एवं नियमित कार्य हैं। PCGE के विद्यार्थी कॉम्पीटीशन परीक्षा के लिए निरन्तर परामर्श प्राप्त करते रहते हैं।

चूँकि वर्तमान में विद्यार्थियों की मनो-सामाजिक समस्याएँ बहुत बढ़ रही हैं इसलिए PCGE अनुभवी और सीनियर शिक्षकों को काउंसलिंग की जिम्मेदारी देता है और वे विद्यार्थियों के अभिभावकों से सम्पर्क करते रहते हैं तथा उसी के अनुसार उन्हें सलाह भी देते हैं।