Loading

परिदृश्य

स्वागत है आपका परिष्कार कॉलेज में

परिष्कार कॉलेज ऑफ ग्लोबल एक्सीलेंस (PCGE) राजस्थान सरकार से मान्यता प्राप्त एवं राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध Co-Edcuation College है जोकि जयपुर के मानसरोवर क्षेत्र में शिप्रा पथ पर स्थित है। उच्च शिक्षा में गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए प्रसिद्ध परिष्कार कॉलेज ऑफ ग्लोबल एक्सीलेंस (PCGE) को 28 मार्च, 2017 को NAAC (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् – UGC, भारत सरकार) द्वारा ‘A’ ग्रेड प्रदान किया गया है। राजस्थान के लगभग 1600 प्राइवेट कॉलेजों में ‘प्रथम चरण’ में परिष्कार कॉलेज को सबसे अधिक स्कोर दिया गया है।

  • PCGE 2006-07 में स्थापित हुआ जो अब तेरह वर्षों की शानदार यात्रा के साथ, सत्र 2018-19 में राजस्थान के सभी 33 जिलों और 8 अन्य राज्यों के लगभग 4000 विद्यार्थियों को शिक्षित कर रहा है।
  • PCGE न केवल डिग्री दिलानेवाला का एक कॉलेज है अपितु विद्यार्थियों को कॅरिअर और नौकरियों के लिए तैयार करनेवाली राजस्थान की महत्त्वपूर्ण संस्था है। यह उच्च शिक्षा की प्रयोगशाला भी है जहाँ शिक्षण-पद्धतियों एवं प्रक्रियाओं पर निरंतर अनुसंधान कर शिक्षण के बेहतर तथा नवाचारी तरीकों के अभ्यास से विद्यार्थी के वैश्विक व्यक्तित्व (Global Personality) विकसित किए जाते हैं।
  • PCGE (राजस्थान विश्वविद्यालय से सम्बद्ध) में BA, BCom, BSc, BCA (तीन वर्षीय), BA–BEd. (4 वर्षीय), BSc-BEd (4 वर्षीय), MA (अंग्रेजी, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिंदी), MCom, ABST, EAFM, B.Adm. कोर्स का संचालन किया जाता है।
  • PCGE में डिग्री की क्लासेज़ के साथ-साथ IAS, RAS, SSC, NDA, Police, Sub-Inspector, IBPS तथा Railway तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए रोज दो घंटे अतिरिक्त कक्षाएँ भी प्रदान की जाती हैं, साथ ही विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास की गतिविधियाँ, जो उनमें आत्मविश्वास, संप्रेषण क्षमताओं (Communication abilities) का विकास करती हैं, आयोजित करवाई जाती हैं।
  • PCGE की शिक्षण-पद्धति विद्यार्थी-केंद्रित, सतत मूल्यांकन-केंद्रित तथा निरंतर सुधारात्मक है। सीखने में अधिकतम स्वतंत्रता और नवाचार के माध्यम से यह अपनी शिक्षा-प्रक्रिया को शोधपरक दृष्टि के साथ निरंतर विकसित कर रहा है।

Managing Society (प्रबंध समिति)

PCGE की प्रबंध समिति सरोकार संस्थान है। यह समिति उच्च शिक्षा में मूल्य-केंद्रित गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित हुई है, जो समाज-सेवा की ओर उन्मुख व्यक्तित्वों का निर्माण करती है।

PCGE का प्रबंध-तंत्र सहायक (Facilitator) की भूमिका निभाता है।